-->

Aadhaar PVC Card : आधार पीवीसी कार्ड कैसे ऑर्डर करे || अपने पुरे परिवार के लिए कैसे बनवाएं।

 Aadhaar PVC Card

इस समय आधार कार्ड हम सभी के लिए एक जरूरी दस्तावेज है। आपको चाहे अपने घर के काम करने हो या फिर कोई सरकारी काम सभी जगह आधार कार्ड का इस्तेमाल होता है। ऐसे में आपके आधार कार्ड का ज्यादा सुरक्षित होना जरूरी है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में पीवीसी-बेस्ड आधार कार्ड जारी किया है। इस पर कई सिक्योरिटी फीचर्स के साथ फोटोग्राफ और डेमोग्राफिक डिटेल्स के साथ डिजिटली साइन सिक्योर क्यूआर कोड होगा। UIDAI ने यह भी कहा है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप इसका ऑर्डर दे सकते हैं।

Aadhaar PVC Card : आधार पीवीसी कार्ड कैसे ऑर्डर करे


PVC Aadhaar Card को कैसे ऑर्डर करे आइए जानते हैं Step by Step :

PVC Aadhaar Card ऑर्डर करने के लिए आपको 50 ₹ की पैमेंट करनी होगी। आपको इसे UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑर्डर करना होगा और जैसा आपके पहले वाले Aadhaar Card पर Address लिखा हुआ है उसी Address पर Speed Post के जरिए आपके पास पहुंच जाएगा।

PVC aadhaar card

सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट  https://uidai.gov.in  पर जाएं।

अब आपको My Aadhaar Section पर कर्सर रखने पर आपको Order Aadhaar PVC Card लिखा दिखेगा उस पर क्लिक करे।

UIDAI

अब आप अपना 12 अंको का  आधार कार्ड नंबर डाले और सिक्योरिटी कोड डाले।इसके बाद अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है तो आप Send OTP पर क्लिक करे। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नही है तो आप " My Mobile number is not registered " पर क्लिक करे और कोई भी मोबाइल नंबर डालकर Send OTP पर क्लिक करे। उसके बाद " Term and Conditions " के चेकबॉक्स को क्लिक कर सबमिट बटन पर क्लिक करे।




अब आपके सामने आधार कार्ड की डिटेल खुल जायेगी उन्हें चेक कर लीजिए और फिर पेमेंट करे।




पेमेंट के लिए आपको यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट का विकल्प आएगा। यहां आपको 50 रुपए का भुगतान करना होगा।

पेमेंट सफल होने के बाद रसीद जनरेट होगा जिसे आप पीडीएफ फॉर्मेट के रूप में डाउनलोड कर सकते है। उसके बाद आपको सर्विस रिक्वेस्ट नंबर एसएमएस के जरिए मिलेगा। आप इस नंबर के जरिए कार्ड प्राप्त होने तक प्रक्रिया ट्रैस कर सकेंगे।

मुझे आशा है कि आपको मेरी पोस्ट काम आई होगी। यदि आपको कोई समस्या आई हो या सुझाव हो, तो कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें। आपकी प्रतिक्रिया मेरे लिए महत्वपूर्ण है और भविष्य के लेखों में सुधार करने में मदद करेगी। पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद!