-->

Pan - Aadhaar Card Link | अगर ये नहीं किया तो आपका पैन कार्ड बंद

Pan से Aadhaar Card लिंक करने की तारीख को केंद्र सरकार ने 31 मार्च तक बढ़ा रखा है। इनकम टैक्स विभाग ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि अगर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाते है तो आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा। इसके साथ ही ऐसे लोगों को इससे जुड़े अन्य कई कार्यों जैसे लोन लेना, क्रेडिट कार्ड और बैंकिंग से जुड़े कई अन्य कार्यों में परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि समय रहते आधार को पैन कार्ड से लिंक कर लिया जाए। 

हम आपको बता दें कि इनकम टैक्स विभाग समय-समय पर आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की तारीख जारी करता रहा और इसे आगे भी बढ़ाता रहा, लेकिन बावजूद इसके कई लोग ऐसा नहीं कर रहे थे। अब आयकर विभाग ने कड़ा फैसला लेते हुए साफ कर दिया है कि अब आधार नॉन लिंक्ड पैन कार्ड को अमान्य कर देगा।

अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक नहीं किया है तो जरूर कर लें। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है, आप इसे घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

Pan - Aadhaar Card Link

अगर आपका पैन - आधार कार्ड के साथ पहले से लिंक है तो उसको कैसे चेक करे उसकी जानकारी भी आपको इसी आर्टिकल मे मिलेगी। आईए जानते है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस...

आपका पैन कार्ड - आधार कार्ड से पहले से ही लिंक हैं या नहीं कैसे चेक करे

👉 सबसे पहले अपने लैपटॉप या मोबाइल में क्रोम ब्राउजर खोले, उसके बाद आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/  पर जाना होगा।

👉 उसके बाद आप बाई तरफ लिखे हुए "Link Aadhaar Status" पर क्लिक करे जैसा की आपको नीचे फोटो में दिख रहा है।

incometax gov

👉 अब अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड नंबर डाले। उसके बाद "View Link Aadhaar Status" पर क्लिक करे। इस पर क्लिक करते ही आपको दिख जाएगा आपका पैन - आधार से लिंक हैं या नहीं।

अगर आपका पैन कार्ड - आधार कार्ड से लिंक नही हैं तो कैसे लिंक करे

👉 सबसे पहले आप वेबसाइट के होम पेज पर आ जाएं। उसके बाद बाई तरफ लिखे हुए "Link Aadhaar" पर क्लिक करे जैसा कि आपको नीचे फोटो में दिख रहा हैं।

Link Aadhaar

👉 अब आप अपना पैन और आधार कार्ड नंबर डाले। पैन ओर आधार नंबर डालने के बाद "Validate" पर क्लिक करे।

efilling pan card

नोट : जानकारी के लिए आपको बता दू कि आपको पैन को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए 1000 रुपए की पेमेंट करनी होगी।

👉 वैलिडेट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पेमेंट  का पॉपअप आ जाएगा "Continue To Pay" पर क्लिक करे। इसके बाद पैन नंबर ओर मोबाईल नंबर डालने का ऑप्शन दिखेंगे, उनको डालकर "Continue" पर क्लिक करे।   

Pan card

👉 उसके बाद आपके मोबाईल नंबर पर "OTP" आएगा, उसको डाले ओर "Continue" पर क्लिक करे।

Pan card link

👉 उसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन दिखेंगे, "Income Tax" वाले पर क्लिक करे जैसा कि नीचे फोटो मे दिखाया गया है। 

pan aadhaar link

👉 उसके बाद आपके सामने नई स्लाईड दिखेगी, उसमे अभी जो साल चल रहा है उसको सिलेक्ट करे जैसा कि नीचे फोटो मे दिखाया गया है। 

pan card payment

👉 अब आपके सामने पेमेंट करने के बहुत सारे विकल्प दिखाई देंगे, उनमे से किसी भी ऑप्शन को सिलेक्ट करे ओर पेमेंट करे।

नोट : पेमेंट पूरी होने के बाद अपनी स्लिप डाउनलोड कर ले। 

pan card payment

नोट : पेमेंट पूरी होने के बाद, पेमेंट वैरिफाई होने के लिए 5 से 7 दिन का इंतजार करना होगा। 

👉 उसके बाद वापिस जहा से अप्लाइ किया था उसी "Link Aadhaar" पर क्लिक करे, फिर अपना पैन ओर आधार नंबर डाले ओर "Validate" पर क्लिक करे।  

अब आप अपना पैन और आधार कार्ड नंबर डाले। अपना नाम डाले जैसा आपके पैन कार्ड में लिखा हुआ है। उसके बाद डेट ऑफ बर्थ डाले ओर जेन्डर डाले। अब आपको नीचे की तरफ दो बॉक्स दिख रहे हैं जैसा की आप फोटो में देख सकते हैं।

अगर आपका आधार कार्ड में सिर्फ साल लिखा है जैसे कि अगर आपकी जन्मतिथि "01-05-2001" है और आपके आधार कार्ड में सिर्फ "2001" लिखा है तो आप पहले वाले बॉक्स पर क्लिक करें।

अगर आपका आधार कार्ड में सब कुछ ठीक है तो आप सिर्फ नीचे वाले बॉक्स पर क्लिक करके "Link Aadhaar" पर क्लिक करें।

Pan - Aadhaar Card Link

नोट : Link Aadhaar पर क्लिक करते ही 5 से 6 घंटे का टाइम लगता है लिंक होने मे, इंतजार करे आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा। 

अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से जोड़ना एक महत्वपूर्ण कदम है जिसे आपको किसी भी दंड और परिणाम से बचने के लिए उठाने की आवश्यकता है। यह एक सरल प्रक्रिया है, और आप इसे ऑनलाइन, एसएमएस या एनएसडीएल वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। किसी भी परेशानी से बचने के लिए समय सीमा से पहले अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करना सुनिश्चित करें।

मुझे आशा है कि आपको मेरी पोस्ट काम आई होगी। यदि आपको कोई समस्या आई हो या सुझाव हो, तो कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें। आपकी प्रतिक्रिया मेरे लिए महत्वपूर्ण है और भविष्य के लेखों में सुधार करने में मदद करेगी। पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद!